8th September 2024

हरियाणा

पुलिस दौड़ती रही, उपद्रवी जगह बदलते रहे; पहले सोहना फिर सेक्टर-57 और उसके बाद बादशाहपुर में बवाल

ब्यूरो रिपोर्ट

पड़ोसी जिले नूंह में भड़की हिंसा की आग गुरुग्राम जिले में तेजी से फैल चुकी है। पहले सोहना फिर सेक्टर 57 की निर्माणाधीन मस्जिद और इसके बाद बादशाहपुर के नजदीक हाईवे पर उपद्रवियों ने बवाल काटा। इस बीच उपद्रवियों की बदलती जगहों पर पुलिस दौड़ती रही।

उधर, नूंह में हालात बेकाबू होते देख पुलिस बल के बाद अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। सोहना में सोमवार शाम हुए बवाल के बाद जिला प्रशासन का पूरा ध्यान सोहना पर केंद्रित रहा। हालात काबू करने के लिए पुलिस के साथ प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।

जिला प्रशासन ने सोहना को संवेदनशील मानते हुए पूरा ध्यान क्षेत्र विशेष पर लगा दिया। इधर, उपद्रवी सोहना में शांत हुए और न्यू गुरुग्राम के सेक्टर- 57 में निर्माणाधीन धार्मिक स्थल पर हमला बोल दिया। आधी रात को हुई इस घटना में समुदाय विशेष के 22 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। एक अन्य घायल हो गया।

प्रशासन ने इस घटना पर ध्यान लगाया। इस बीच बादशाहपुर सोहना रोड पर बनी झुग्गियों में आग लगा दी गई। कई दुकानों पर उपद्रवी हमलावर हो गए। कई दुकानें जबरन बंद कराई गईं। माहौल बिगड़ता देख पुलिस बादशाहपुर में मौके पर पहुंची। मौके पर पुलिस और पक्ष विशेष के बीच झड़प हुईं।

दो समुदायों की लड़ाई में पुलिस और प्रशासन के अनुसार संवेदनशील इलाके से इतर 24 घंटे में कई अलग इलाकों पर घटना हुई। अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के बजाय गिनती के पुलिस कर्मियों के सहारे साम्प्रदायिक घटना रोकने का प्रयास जारी रहा।

हालांकि देर रात धार्मिक स्थल पर हुए हमले के दौरान चार पुलिसकर्मी मौके पर तैनात रहे। उधर, समुदाय विशेष की भीड़ में गिनती के पुलिसकर्मी बौने हो गए और घटना पुलिस कर्मियों के सामने घटित हुई।

प्रशासन ने सोहना-पटौदी को माना संवेदनशील
जिला प्रशासन ने सोहना और पटौदी को संवेदनशील माना है। ऐसे में अतिरिक्त पुलिस बल केवल दो जगहों पर तैनात किए गए। हालांकि जिला उपायुक्त निशांत कुमार का दावा है कि दोनों गुटों के धार्मिक स्थलों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाने की तैयारी है। इस शुक्रवार तक शांति बहाली के लिए लगातार प्रयास जारी रहेंगे। नूंह की तरह जिले के अलग अलग क्षेत्र में शांति वार्ता का दौर चलेगा।

नूंह, सोहना और गुरुग्राम में शांति समिति की बैठक
नूंह और सोहना में मंगलवार को शांति समितियों की बैठक हुई। बैठक में शामिल लोगों ने जिला प्रशासन को शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूरी मदद का भरोसा दिया। नूंह में जिले के उपायुक्त प्रशांत पवार और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। एसपी ने समिति के सदस्यों से अभियुक्तों की पहचान करने में मदद करने की अपील की।

सोहना में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए उनसे कस्बे में शांति और सौहार्द बहाल करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की भी अपील की और कहा कि सौहार्द बिगाड़ना वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सोहना के विधायक संजय सिंह और पूर्व विधायक तेजपाल तंवर समेत कई लोग शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close